रविवार, 24 अप्रैल 2011

शशि पाधा के कविता संग्रह का विमोचन

अमेरिका में रह रही अग्रिम पंक्ति की कवयित्री शशि पाधा के काव्य संग्रह "अनंत की ओर " का विमोचन बुधवार को "के एल सहगल" हाल में हुआ। कार्यक्रम में जम्मू यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो वरुण साहनी मुख्य अतिथि थे।युवा हिंदी लेखक संघ के अध्यक्ष श्री अशोक कुमार ने इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

यह शशि पाधा का तीसरा संग्रह है। इससे पहले इनके दो कविता संग्रह "मानस मंथन " एवं "पहली किरण" प्रकाशित हो चुके हैं। इस संग्रह में प्रकृति एवं प्रेम का संवेदनशील संगम है जिसमे हमें कवयित्री के अंतर्संसार के दर्शन होते हैं। मुख्यत: गीतों की रचना करने वाली कवयित्री ने इस संग्रह के द्वारा दोहों तथा नवगीतो की दुनिया में भी प्रवेश किया है। शशि पाधा ने अमेरिका के नार्थ केरोलिना यूनिवर्सिटी एट चैपल हिल में हिंदी भाषा का अध्यापन कार्य किया। वर्ष २००७ में इन्होंने न्यूयार्क में आयोजित ८वें विश्व हिंदी सम्मलेन में भाग लिया। शशि जी अंतर्राष्ट्रीय विश्व हिंदी समिति तथा विश्व हिंदी न्यास संस्थाओं के सांस्कृतिक कार्यक्रमों से जुड़ी हुई हैं।

इस समारोह में कुलपति प्रो वरुण साहनी ने कहा कि अमेरिका में रहते हुए शशि पाधा ने हिंदी साहित्य की यात्रा को आगे बढ़ा कर अत्यंत सराहनीय कार्य किया है तथा उनकी पुस्तक में देश प्रेम और परदेस में रहने पीड़ा की झलक मिलती है। शशि ने संक्षेप में इस पुस्तक से जुड़े अपने अनुभव सब के साथ सांझा किये और संग्रह में छपी कुछ रचनाओं का पाठ किया। उन्होंने प्रकाशन में सहयोग देने वाले मानवी प्रकाशन के श्री इंदु भूषण का आभार व्यक्त करते हुए सभागार में उपस्थित सभी साहित्यकारों का धन्यवाद किया।

कार्यक्रम के अंत में संगीत का कार्यक्रम हुआ जिसमें जम्मू के जाने माने गायक श्री शाम साजन ने उनकी दो रचनायो को संगीत बद्ध कर पेश किया तथा सुश्री प्रतिमा शर्मा ने भी एक सुन्दर गीत की प्रस्तुति की। इस कार्यक्रम में जम्मू विश्व विद्यालय के शिक्षक, डोगरी तथा हिंदी के, साहित्यकार तथा रेडियो/ दूर दर्शन से जुड़े गणमान्य लोग उपस्थित थे। स्वागत भाषण "युहिले" के प्रधान श्री शेख मोहमाद कल्याण ने दिया और आमंत्रित मेहमानों का धन्यवाद उपसचिव डा पवन कुमार ने किया।

कोई टिप्पणी नहीं: