रविवार, 24 अप्रैल 2011

प्रमोद वर्मा युवा कविता सम्मान के लिये कृतियाँ आमंत्रित

रायपुर । राज्य की प्रतिष्ठित सांस्कृतिक संगठन प्रमोद वर्मा स्मृति संस्थान अब देश की समकालीन युवा कविता को प्रोत्साहित करने के लिए एक और राष्ट्रीय सम्मान देगा । संस्थान द्वारा लिये गये निर्णायानुसार वर्ष 2010 से प्रत्येक वर्ष 40 वर्ष की आयु के कम उम्र के एक ऐसे युवा कवि को राष्ट्रीय स्तर पर प्रमोद वर्मा कविता सम्मान दिया जायेगा जिसने वर्ष भर की प्रकाशित हिन्दी कविताओं में अपने नवाचारी प्रयोग से हिन्दी कविता संसार को नयी दृष्टि देने का अनूठा प्रयास किया हो साथ ही जनतांत्रिक मूल्यों के विकास, सामाजिक सरोकारों और मानव के सम्मुख भावी चुनौतियों को समझने की नयी भाषा और प्रभावकारी शिल्प रचा हो।

सम्मान-विवरण

चयनित युवा कवि को एक आत्मीय और राष्ट्रीय आयोजन में 5001 रुपये का नगद पुरस्कार, प्रतीक चिन्ह, प्रशस्ति चिन्ह, प्रमोद वर्मा समग्र, शॉल-श्रीफल से अभिनंदित किया जायेगा। इसके अलावा उसकी किसी काव्य-कृति के पाण्डुलिपि का प्रकाशन भी संस्थान के पूर्ण सहयोग से किया जायेगा। जिसकी 100 प्रतियाँ सम्मानित कवि को भेंट किया जायेगा। यह सम्मान इस वर्ष 23-24 जुलाई, 2011 को संस्थान के वार्षिक और राष्ट्रीय आयोजन में दिया जायेगा।

चयन प्रकिया

१. चयन हेतु प्रारंभिक अनुशंसा- ऐसे युवा कवि के नाम की प्राथमिक अनुशंसा सहृदय पाठक, मित्र कवि, साहित्य-अध्यापक, आलोचक, समीक्षक, पत्र-पत्रिका के संपादक मंडल के सदस्य, पुस्तक प्रकाशक अपनी टिप्पणी, कवि की बायोडेटा, प्रकाशित खास पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित कुछ कवितायें (यदि संग्रह प्रकाशित हुआ हो तो उसकी 3 प्रतियाँ के साथ-) चयन समिति के संयोजक प्रेषित कर सकते हैं । स्वयं कवि भी आत्मीय भाव से पहल करते हुए भी अपनी प्रविष्टि संयोजक को भेज सकते हैं । प्रविष्टि भेजते वक़्त इस बात का अवश्य ध्यान रखा जाये कि कवि की कविताएँ या कविता संग्रह वर्ष 1 जनवरी 2010 से 31 दिसंबर 2010 के मध्य प्रकाशित हुए हों ।

२. अंतिम निर्णय हेतु चयन समिति का गठन- युवा कवियों के पक्ष में प्राप्त प्रविष्टियों में से अंतिम चयन करने हेतु निम्नांकित विशेषज्ञों की एक चयन समिति प्रस्तावित किया गया है -
• डॉ. अजय तिवारी, वरिष्ठ आलोचक, दिल्ली
• श्री अग्निशेखर, प्रतिष्ठित कवि, जम्मू
• श्रीप्रकाश मिश्र, संपादक, उन्नयन, इलाहाबाद
• श्री नासिर अहमद सिंकदर, युवा कवि, भिलाई
• श्री जयप्रकाश मानस, कवि एवं संयोजक, रायपुर
प्रविष्टि प्राप्ति की अंतिम तिथि : 15 जून, 2011

प्रविष्टि भेजने का पता –
संयोजक,
प्रमोद वर्मा कविता सम्मान चयन समिति,
एफ-3, छ.ग.मा.शि.मं. आवासीय परिसर
दयानंद उप डाकघर के पास, पेंशनवाड़ा,रायपुर-छत्तीसगढ़-492001,
ईमेल-pandulipipatrika@gmail.com

कोई टिप्पणी नहीं: