मंगलवार, 18 सितंबर 2012

सुप्रसिद्ध गीतकार एवं उपन्यासकार श्री आनन्द कुमार ‘गौरव’ को ‘हिन्दी साहित्य गौरव सम्मान’

मुरादाबाद की छह साहित्यिक संस्थाओं- ‘अक्षरा’, हिन्दी साहित्य संगम, सरस्वती परिवार, उत्कर्ष, मिलन एवं काव्य-संदेश के संयुक्त तत्वावधान में हिन्दी दिवस के अवसर पर दिनांक १४ सितम्बर, २०१२ को लाइनपार, मुरादाबाद स्थित दिव्य सरस्वती कन्या इंटर कॉलेज के सभागार में सुप्रसिद्ध गीतकार एवं उपन्यासकार श्री आनन्द कुमार ‘गौरव’ को हिन्दी साहित्य के क्षेत्र में किए गए उनके उल्लेखनीय सृजनात्मक योगदान के लिए ‘हिन्दी साहित्य गौरव सम्मान’ से सम्मानित करते हुए उन्हें प्रतीक चिन्ह, मानपत्र, अंगवस्त्र, तथा श्रीफल नारियल भेंट किया गया।

कार्यक्रम का “शुभारम्भ डॉ.प्रेमवती उपाध्याय द्वारा प्रस्तुत वाणी-वंदना से हुआ। सम्मानित व्यक्तित्व श्री आनन्द कुमार ‘गौरव’ के व्यक्तित्व और कृतित्व के संदर्भ में ‘अक्षरा’ संस्था के संयोजक योगेन्द्र वर्मा ‘व्योम’ ने कहा कि ‘श्री गौरव जितने श्रेष्ठ सुकवि है उतने ही चर्चित कथाकार व उपन्यासकार भी हैं। श्री गौरव की रचनाओं का गाम्भीर्य सिद्ध करता है कि उन्होंने साहित्य के मर्म को केवल जाना ही नहीं बल्कि आत्मसात भी किया है।’ कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रसिद्ध नवगीतकार श्री माहेश्वर तिवारी ने कहा कि ‘श्री गौरव का रचना संसार एक बाइस्कोप की तरह है जो न केवल अपने समय के परिदृश्य को पर्त-दर-पर्त खोलकर दिखाता है वरन वह अपने समय का पोस्टमार्टम करते हुए सत्य, नैतिकता व मानवीयता की हत्या के यथार्थ के कारको और कारणों को भी उजागर करता है।’

कार्यक्रम की मुख्यअतिथि वरि’ठ “शायरा डॉ. मीना नकवी ने कहा कि ‘श्री आनंद गौरव ने गीतों, कहानियों और उपन्यासों के अतिरिक्त गजलें भी काफी मात्रा में कही हैं। उनकी गजलें मखमली रूमानियत और विद्रूपताओं पर तल्ख टिप्पणी का अनूठा मिश्रण प्रस्तुत करती हैं।’ सम्मान समारोह के कार्यक्रम में सर्वश्री राजेन्द्रमोहन शर्मा ‘शृंग’, विवेक ‘निर्मल’, शचीन्द्र भटनागर, अशोक विश्नोई, डॉ. अजय ‘अनुपम’, डॉ. ओम आचार्य, रामदत्त द्विवेदी, विकास मुरादाबादी, डॉ. प्रेमवती उपाध्याय, प्रतिष्ठा वर्मा, डॉ. मीना नकवी, डॉ. प्रेमकुमारी कटियार, ओमकार सिंह ‘ओंकार’, शिशुपाल ‘मधुकर’, डॉ. जगदीप कुमार, जितेन्द्र जौली, रघुराज सिंह ‘निश्चल’, वीरेन्द्र सिंह बृजवासी आदि साहित्यकार उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ नवगीतकार श्री माहेश्वर तिवारी ने की तथा मुख्य अतिथि प्रसिद्ध शायरा डॉ. मीना नकवी एवं विशिष्ट अतिथि डॉ. प्रदीप शर्मा एवं डॉ. ओम आचार्य रहे। कार्यक्रम का संचालन श्री योगेन्द्र वर्मा ‘व्योम’ ने किया तथा आभार अभिव्यक्ति श्री रामदत्त द्विवेदी ने प्रस्तुत की।

-योगेन्द्र वर्मा ‘व्योम’
संयोजक, साहित्यिक संस्था ‘अक्षरा’
मुरादाबाद

कोई टिप्पणी नहीं: