सोमवार, 29 अगस्त 2011

जे सी जोशी स्मृति साहित्य सम्मान की घोषणा

दिल्ली, जे सी जोशी स्मृति साहित्य सम्मान के तहत दिया जाने वाला चौथा शब्द साधक शिखर सम्मान हिन्दी के प्रख्यात कथाकार और हंस के संपादक श्री राजेन्द्र यादव को देने का निर्णय हुआ है। इस सम्मान के तहत उन्हें 51 हजार रुपये, एक स्मृति चिह्न और प्रशस्ति पत्र दिया जायेगा । इस मौके पर पाखी के श्री राजेन्द्र यादव पर केंद्रित अंक का लोकार्पण भी होना है। यह सूचना श्री अपूर्व जोशी ने दी, जो इंडिपेंडेंट मीडिया इनिशिएटिव सोसायटी के अध्यक्ष और दि संडे पोस्ट के संपादक हैं। श्री राजेन्द्र यादव के पहले यह सम्मान स्व. विष्णु प्रभाकर, श्रीलाल शुक्ल और श्री नामवर सिंह को दिया जा चुका है। यह सम्मान उन्हें समग्र साहित्यिक अवदान के लिये दिया जा रहा है।

शब्द साधक शिखर सम्मान के अलावा चौथा शब्द साधक जनप्रिय सम्मान कथाकार पंकज सुबीर के उपन्यास ये वो सहर तो नहीं को देने का निर्णय हुआ है। ये उपन्यास भारतीय ज्ञानपीठ से पिछले साल प्रकाशित हुआ है। शब्द साधना जनप्रिय सम्मान के अंतर्गत 21 हजार रुपये स्मृति चिह्न और प्रशस्ति पत्र दिया जायेगा।

इसी तरह चौथा शब्द साधना युवा सम्मान (कविता) के लिये निर्णायक मंडल ने मृत्युंजय प्रभाकर को देने का निर्णय लिया है। शब्द साधना युवा सम्मान के तहत 11 हजार रुपये और स्मृति चिह्न तथा प्रशस्ति पत्र दिया जायेगा। इस बार निर्णायक मंडल के सदस्य थे- रमणिका गुप्त, विजेन्द्र और दिनेश कुशवाहा। ये सम्मान 27 अगस्त को दिल्ली के हिन्दी भवन में सायं पाँच बजे पाखी महोत्सव में दिये गए।

इंडिपेंडेंट मीडिया इनिशिएटिव सोसायटी पिछले दस साल से हिन्दी साहित्य का प्रकाशन तथा अन्य सामाजिक गतिविधियां कर रही है। जिसमें दस साल से लगातार हिन्दी साप्ताहिक अखबार दि संडे पोस्ट के प्रकाशन के अलावा तीन साल से हिन्दी पत्रिका पाखी का भी प्रकाशन कर रही है। इसके अलावा सोसायटी ने कई जाने माने लेखकों की पुस्तकें भी प्रकाशित की हैं।

अध्यक्ष
इंडिपेंडेंट मीडिया इनिशिएटिव सोसायटी
अपूर्व जोशी
दिनांक : 28/07/2011

1 टिप्पणी:

नुक्‍कड़ ने कहा…

मन होते हुए भी अस्‍वस्‍थता के चलते कार्यक्रम में नहीं शामिल हो पाया। भागीदारों, विजेताओं और आयोजकों को बधाई।