सोमवार, 4 जुलाई 2011

भारतीय उच्चायोग,लन्दन द्वारा घोषित हिंदी सेवा सम्मान

ब्रिटेन में २१ मार्च को विश्व हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में भारतीय उच्चायोग, भारत भवन,ऑल्डविच लन्दन में एक समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में भारतीय उच्चायोग,लन्दन द्वारा घोषित हिंदी सेवा सम्मान योजना के अंतर्गत भारतीय उच्चायुक्त महामहिम नलिन सूरी ने वर्ष २०१० के सम्मानों से रचनाकारों को सम्मानित किया।

इस कार्यक्रम में साहित्यकार उषाराजे सक्सेना को डॉ हरिवंशराय बच्चन सम्मान, स्वर्गीय पत्रकार महावीर शर्मा को डॉ. हजारी प्रसाद द्विवेदी सम्मान (पत्रकारिता- मरणोपरांत), कैम्ब्रिज के शिक्षक श्री एश्वर्य कुमार को डॉ जॉन गिलक्रिस्ट सम्मान (अध्यापक), संस्था कथा यू के को फ्रेड्रिक पिन्कॉट सम्मान, प्रदान किये गए। सभी गुणीजनों को शॉल, प्लाक, स्मृति चिह्न, प्रशस्तिपत्र एवं २५१ पौंड की धनराशि प्रादान करके सम्मानित किया गया। शिखा वार्ष्णेय को उनके संस्मरण के लिए डॉ लक्ष्मीमल्ल सिंघवी हिंदी साहित्य प्रकाशन योजना के अंतर्गत २५० पौंड की राशि का अनुदान दिया गया।

आयोजन में लन्दन में भारतीय उच्चायुक्त श्री नलिन सूरी सहित उप-उच्चायुक्त श्री प्रसाद, संस्कृति मंत्री श्रीमती मोनिका मोहता और लंदन में हिंदी साहित्य के सभी गणमान्य व्यक्ति एवं मीडिया कर्मी उपस्थित थे। उच्चायुक्त श्री नलिन सूरी ने पुरस्कार वितरण किये और अपने बहुमूल्य शब्दों से संबोधित किया। आयोजन का संचालन उच्चायोग के हिंदी अताशे श्री आनंद कुमार ने किया, तदुपरांत श्रीमती पद्मजा जी ने धन्यवाद ज्ञापन के साथ समारोह का समापन किया।

शिखा वार्ष्णेय

कोई टिप्पणी नहीं: