रविवार, 26 सितंबर 2010

लंदन में एशियन कम्यूनिटी आर्ट्स एवं कथा यू.के. द्वारा "साहिर लुधियानवी एक रोमांटिक क्रांतिकारी" कार्यक्रम का आयोजन

लंदन के नेहरू सेन्टर में एशियन कम्यूनिटी आर्ट्स एवं कथा यू.के. द्वारा "साहिर लुधियानवी एक रोमांटिक क्रांतिकारी" शीर्षक से एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बीबीसी उर्दू सेवा के श्री रज़ा अली आबिदी ने साहिर लुधियानवी (मूल नाम अब्दुल हैय) के बचपन, जवानी, साहित्यिक शायरी और फ़िल्मी नग़मों की चर्चा की। साहिर के मुंबई में बसने पर श्री आबिदी ने कहा कि किसी शहर के रंग में रंग जाना बहुत सहज होता है मगर साहिर ने बम्बई को अपने रंग में रंग दिया। तेजेन्द्र शर्मा ने चित्रकार मक़बुल फ़िदा हुसैन, फ़िल्मकार मुज्ज़फ़र अली, एवं संसद सदस्य श्री विरेन्द्र शर्मा की उपस्थिति में अपने पॉवर-पाइन्ट प्रेज़ेन्टेशन की शुरूआत फ़िल्म हम दोनों के भजन अल्लाह तेरो नाम, ईश्वर तेरो नाम से करते हुए कहा कि आज ईद और गणेश चतुर्थी के त्यौहार हैं, तो चलिये हम अपना कार्यक्रम एक नास्तिक द्वारा लिखे गये एक भजन से करते हैं।
एशियन कम्यूनिटी आर्ट्स की अध्यक्षा काउंसलर ज़कीया ज़ुबैरी ने ईद के कारण कार्यक्रम में शामिल न होने पर खेद प्रकट करते हुए श्रोताओं के लिये संदेश भेजा कि जो श्रोता आज ईद मना रहे हैं उनको गणेश चतुर्थी की बधाई और जो गणेश चतुर्थी मना रहे हैं उन्हें ईद की मुबारक़बाद। इस तरह ज़कीया जी ने कार्यक्रम की शुरूआत में ही एक सेक्युलर भावना से दर्शकों के दिलों को सराबोर कर दिया।

अपनी प्रस्तुति में तेजेन्द्र शर्मा ने साहिर की एक संपूर्ण रोमांटिक कवि की छवि से लेकर उनके क्रांतिकारी रूप तक की यात्रा को प्रस्तुत करते हुए अनेक फ़िल्मी गीत और ग़ज़लों को पर्दे पर दिखाया। तेजेन्द्र शर्मा ने आगे बताया कि साहिर ने फ़िल्मों में जो भी लिखा वो अन्य फ़िल्मी गीतकारों के लिये एक चुनौती बन कर खड़ा हो गया। उनका लिखा हर गीत जैसे मानक बन गये। उनकी कव्वाली न तो कारवां की तलाश है (बरसात की रात), हास्य गीत सर जो तेरा चकराए (प्यासा), देशप्रेम गीत ये देश है वीर जवानों का (नया दौर), सूफ़ी गीत लागा चुनरी में दाग़ छिपाऊं कैसे (दिल ही तो है) और शम्मी कपूर के तुमसा नहीं देखा के लिये लिखा गया गीत- यूं तो हमने लाख हसीं देखे हैं.. आदि गीतों की याद ताज़ा की। साहिर की भाषा पर टिप्पणी करते हुए तेजेन्द्र का कहना था कि किसी भी बड़े कवि या शायर की लिखी वही शायरी ज़िन्दा रही है जो आम आदमी तक प्रेषित हो पाई है। उन्होंने कहा कि साहिर, शैलेन्द्र और शकील अपने समय के फ़िल्मी गीतों की ऐसी त्रिमूर्ति थे जिन्होंने फ़िल्मी मुहावरे में उत्कृष्ठ साहित्य की रचना की।

कार्यक्रम की शुरूआत में नेहरू केन्द्र की निदेशक मोनिका मोहता ने अतिथियों का स्वागत किया। तेजेन्द्र शर्मा ने कथाकार महेन्द्र दवेसर, ग़ज़लकार प्राण शर्मा एवं जमशेदपुर की विजय शर्मा को धन्यवाद दिया जिन्होंने इस कार्यक्रम की तैयारी में कुछ सामग्री भेजी। कार्यक्रम में अन्य लोगों के अतिरिक्त नसरीन मुन्नी कबीर, प्रो. अमीन मुग़ल, ग़ज़ल गायक सुरेन्द्र कुमार, शिक्षाविद अरुणा अजितसरी, दिव्या माथुर एवं उच्चायोग के श्री जितेन्द्र कुमार भी शामिल थे।

कोई टिप्पणी नहीं: