रविवार, 30 मई 2010

मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह कार्टूनिस्टों का सम्मान


रायपुर - देश की एकमात्र कार्टून पत्रिका कार्टून वॉच के कार्टून उत्सव में मुख्य अतिथि डॉक्टर रमन सिंह ने दो वरिष्ठ कार्टूनिस्टों मुंबई के श्री सुरेश सावंत और दिल्ली के श्री श्याम जगोता को लाईफ टाईम एचीवमेंट एवार्ड से सम्मानित करते हुये कहा कि यह सम्मान उस पूरी पीढ़ी का सम्मान है जिन्होंने पूरा जीवन कार्टून की सेवा में लगा दिया। होटल बेबीलोन में आयोजित एक भव्य समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि जब भी वे समाचार पत्र पलटते हैं तो सबसे पहले उनकी नजर कार्टून के कोने में जाती है ताकी दिन की शुरूआत मुस्कुराहट से हो। उन्होंने कार्टून वॉच के सम्पादक त्रयम्बक शर्मा के प्रयासों की सराहना करते हुये कहा कि आज पूरे देश में छत्तीसगढ़ की इस क्षेत्र में पहचान बन चुकी है। ऐसी पत्रिका को लगातार १४ साल तक प्रकाशित करना बड़े साहस का काम है।

कार्यक्रम के विशेष अतिथि संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने इस अवसर पर कहा कि कार्टून ऐसी विधा है जो विचारों से जुड़ी है। उन्होंने कहा कि राजनेता कार्टूनिस्टों के लिये विषय मुहैया कराते हैं। उन्होंने कार्टूनिस्टों से अनुरोध किया कि वे समाज के साकारात्मक पहलुओं पर भी ध्यान दें जिससे स्वस्थ समाज का निर्माण किया जा सके। इस अवसर पर कृषि मंत्री चंद्रशेखर साहू ने कहा कि कार्टूनिस्टों को सभी की नब्ज पता होती है। प्रखर वक्ता हिमांशु द्विवेदी ने सूचित किया कि पूरे देश में छत्तीसगढ़ एक मात्र राज्य है जहां कार्टून उत्सव होता है और कार्टून की पत्रिका प्रकाशित होती है। श्री द्विवेदी ने देश का पहला कार्टून म्यूजियम छत्तीसगढ़ में बनाने की परिकल्पना पर जोर देते हुये कहा कि शासन को इस कार्य में अपना सहयोग देना चाहिये।

सम्मान प्राप्त करने के बाद सुरेश सावंत ने कहा कि छत्तीसगढ़ से प्रकाशित हो रही कार्टून वाच आज देश को जोड़ने का काम कर रही है और देश के हर कोने के कार्टूनिस्टों को आगे ला रही है। लाईफ टाईम एचीवमेंट अवार्ड प्रदान करने के लिये उन्होंने छत्तीसगढ़ का आभार माना। उल्लेखनीय है कि सुरेश सावंत देश के नामचीन कार्टूनिस्ट हैं और उनके कार्टून इकॉनामिक टाइम्स, इलेस्ट्रेटेड वीकली, धर्मयुग और रीडर्स डाइजेस्ट सहित अनेक पत्र पत्रिकाओं में प्रकाशित होते रहे हैं। वे विदेशी कार्टून पत्रिका विट्टी वर्ल्ड के भारतीय संपादक भी रह चुके हैं। वहीं दिल्ली के श्याम जगोता भी जानेमाने कार्टूनिस्ट हैं और उनके कार्टून दिल्ली के अनेक पत्र पत्रिकाओं में प्रकाशित होते हैं।

कार्टून वॉच पत्रिका द्वारा दिया जाने वाला यह सम्मान पूर्व में पद्म भूषण आर. के. लक्ष्मण, पद्मश्री सुधीर तैलंग, आबिद सुरती, प्राण, राजेन्द्र धोड़पकर और एच. एम. सूदन को प्रदान किया जा चुका है। कार्यक्रम में जिंदल समूह के प्रदीप टंडन, सच्चिदानंद जोशी, शैलेन्द्र शुक्ला, संजय श्रीवास्तव, नागेन्द्र दुबे सहित छत्तीसगढ़ के कार्टूनिस्ट त्र्यम्बक शर्मा, धनेश दिवाकर, बिम्बाधर मिश्रा, अजय सक्सेना आदि उपस्थित थे। इस अवसर पर नवोदित कार्टूनिस्टों को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम का संचालन शकील सिददीकी ने किया।

कोई टिप्पणी नहीं: