शनिवार, 26 दिसंबर 2009

भुवेन्द्र त्यागी की पुस्तकों- 'दहशत के साठ घंटे' और 'आँखों देखी' का लोकार्पण



२६ नवम्बर, २००८ 'नवभारत टाइम्स' के मुख्य उपसंपादक भुवेन्द्र त्यागी की दो पुस्तकों 'दहशत के साठ घंटे' और 'आँखों देखी' के विमोचन समारोह मुख्य अतिथि पूर्व आईपीएस अफसर वाई. पी. सिंह, इंडियन पोस्टल सर्विस की वरिष्ठ अधिकारी और लीड इंडिया कांटेस्ट की फाइनलिस्ट आभा सिंह तथा 'नवभारत टाइम्स' के संपादक शचीन्द्र त्रिपाठी की उपस्थिति में संपन्न हुआ। समारोह के अध्यक्ष 'नवनीत' के संपादक वरिष्ठ पत्रकार विश्वनाथ सचदेव ने कहा कि इस किताब में १५ पत्रकारों के २६-११ के ओजस्वी अनुभव पढ़कर लगता है कि पत्रकारिता का भविष्य आशाजनक है।

समारोह का संचालन वरिष्ठ ग़ज़लकार और फिल्म गीतकार देवमणि पांडेय ने किया। समारोह में 'आँखों देखी' किताब में शामिल हिन्दी, मराठी, गुजराती और अंग्रेज़ी के प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के १५ पत्रकारों में से अधिकांश पत्रकार उपस्थित थे। ख़तरों से खेलने वाले इन पत्रकारों का स्वागत प्रशिक्षार्थी पत्रकार जितेंद्र दीक्षित और आकांक्षा सिंह ने किया। सौम्य प्रकाशन की निदेशक रीना त्यागी ने आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सौम्य प्रकाशन मीडियाकारों की पुस्तकें ही प्रकाशित करेगा। जिन मीडियाकारों के पास अच्छे विषयों पर स्क्रिप्ट है, वे अपना परिचय और स्क्रिप्ट की सिनॉप्सिस ई-मेल से भेज सकते हैं-saumyaprk@gmail.com

दहशत के ६० घंटे- इस किताब में भुवेन्द्र त्यागी ने २६-११ के आतंकी हमले की पूरी दास्तान चौदह अध्यायों सबसे बड़ा हमला, सीएसटी और कामा पर कहर, दो टैक्सियों के धमाके, ताज की त्रासदी, ट्राइडेंट की टीस, नरीमन हाउस के ज़ख्म, आँखों में आँसू और सीने में गम, फिर गर्व से सिर उठाया, गौरवशाली अतीत, शौर्य को सलाम, जो शहीद हुए, कहर का सफ़र, कहाँ हुई चूक तथा बाद में जो हुआ में कही है। इसमें २९ अगस्त, २००९ तक का घटनाक्रम है।

आँखों देखी- इस किताब में हिन्दी, मराठी, गुजराती और अंग्रेज़ी के प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के १५ पत्रकारों के १६-११ के कवरेज की आँखों देखी है। प्रस्तावना संजय सिंह (रेजिडेंड एडिटर न्यूज एक्स) ने लिखी है। जिन १५ पत्रकारों के अनुभवों को भुवेन्द्र त्यागी ने संपादित किया है, वे हैं- मृत्युंजर बोस व प्रशांत सावंत (सकाल टाइम्स), रेशमा शिवडेकर (महाराष्ट्र टाइम्स), सुनील मेहरोत्रा (नवभारत टाइम्स), श्रीराम वेर्णेकर व उमा कदम (टाइम्स ऑफ इंडिया), जयप्रकाश सिंह व ललित छाजेड (आईबीएन ७), सचिन चौधरी (इंडिया टीवी), सरोजिनी श्रीहर्ष (सहारा समय), सुबोध मिश्रा (स्टार न्यूज), विवेक कुमार भट्ट व राजू इनामदार (आज तक) और विद्या मिश्रा (हैडलाइंस टुडे)।

कोई टिप्पणी नहीं: