शनिवार, 21 फ़रवरी 2009

हेमंत स्मृति कविता सम्मान व विजय वर्मा कथा सम्मान


मुंबई, १७ जनवरी २००९, हेमंत स्मृति कविता सम्मान व विजय वर्मा कथा सम्मान महत्वपूर्ण पुरस्कारों की श्रेणी में आते हैं। उक्त विचार प्रख्यात साहित्य समीक्षक व आलोचक डॉ. नामवर सिंह ने हेमंत फाउंडेशन एवं राजस्थान सेवा संघ के संयुक्त तत्वावधान में मुंबई के जे.बी.नगर स्थित श्री राजस्थानी सेवा संघ प्रांगण में आयोजित विजय वर्मा कथा सम्मान तथा हेमंत स्मृति कविता सम्मान समारोह में व्यक्त किया। वर्ष २००९ के लिए कथाकार श्री. योगेंद्र आहुजा(दिल्ली) को उनकी कथा संग्रह अंधेरे में हँसी के लिए विजय वर्मा कथा सम्मान और ग़ज़लकार श्री. आलोक श्रीवास्तव को उनकी ग़ज़ल संग्रह 'आमीन' के लिए हेमंत स्मृति कविता सम्मान से सम्मानित किया गया। दोनों पुरस्कृत रचनाओं पर नामवर सिंह ने कहा कि इन पुस्तकों पर मौखिक टिप्पणी इनके उच्च साहित्यिक स्तर के साथ अन्याय होगा अतः मैं इन रचनाओं पर समीक्षा लिखूँगा। उन्होंने कहा कि दुष्यंत के बाद हिंदी जगत में जो एक निराशा और खालीपन की पूर्ति आमीन के आलोक ने बहुत हद तक दूर कर दिया है। यह पुस्तक अपना एक विशिष्ट स्थान बना चुका है। पुरस्कत रचनाकारों को स्मृति चिन्ह, शॉल, पुष्पगुच्छ व पाँच हज़ार रुपए की राशि देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ सभी उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों द्वारा द्वीप प्रज्ज्वलन व माँ सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर किया गया। तत्पश्चात प्रारंभ हुए कार्यक्रमों में सर्वप्रथम स्वागताध्यक्ष विनोद टीबड़ेवाला ने सभी आगंतुकों का स्वागत कर पुरस्कार वितरण में श्री. झाबरमल डीबड़ेवाला विश्वविद्यालय, झंझनूँ द्वारा योगदान दिए जाने की प्रतिबद्धता की बात कही। हेमंत फाउंडेशन के महासचिव प्रख्यात कवि पत्रकार आलोक भट्टाचार्य ने पुरस्कारों के चयन की पूरी प्रक्रिया पर प्रकाश डालते हुए स्पष्ट किया कि किस तरह अंततः इन दो विजेताओं का निष्पक्ष चयन संभव हो पाया। ट्रस्ट की प्रबंध न्यासी, कथा लेखिका संतोष श्रीवास्तव ने अपने व्यक्तव्य में ट्रस्ट का परिचय देते हुए दोनों सम्मानित रचनाकारों के लिए कहा कि योगेंद्र आहूजा की कहानियाँ निराशा में अंधकार को चीरकर खुशियों की तलाश कराती हैं और आलोक श्रीवास्तव की ग़ज़लें इस छंदमुक्त माहौल में छंद के प्रति मोह जगाती हैं। उन्होंने अगले वर्ष से फाउंडेशन द्वारा पत्रकारिता पर एक नए पुरस्कार 'गुलाब मदनमोहन वर्मा पत्रकारिता पुरस्कार' की घोषणा भी की। इसके बाद पुरस्कृत रचनाओं से कुछ चुनिंदा अंशों के मंच पर प्रस्तुतीकरण के क्रम में सबसे पहले आकाशवाणी के जाने-माने उद्घोषक आनंद सिंह द्वारा 'अंधेरे में हँसी' कहानी संग्रह से 'कुश्ती' नाटक का पाठ किया गया। गायिका लता सिन्हा द्वारा ग़ज़ल संग्रह 'आमीन' से 'मोहब्बत' ग़ज़ल का गायन किया गया। कार्यक्रम के दौरान देवी नागरानी द्वारा स्व. हेमंत की रचना 'मेरे रहते' का परिचय दिया गया। साथ ही उन्होंने 'मेरे रहते' संग्रह से एक ग़ज़ल प्रस्तुत कर मंच व श्रोताओं को भावविभोर कर दिया।

ख्यात पत्रकार व लेखिका तथा ट्रस्ट की सचिव प्रमिला वर्मा ने आलोक श्रीवास्तव की 'आमीन' पर दिल्ली के जानकीप्रसाद शर्मा द्वारा लिखित परचियात्मक समीक्षा का पाठ किया। 'अंधेरे में हँसी' कहानी संग्रह का परिचय ओमा शर्मा ने दिया। पुरस्कृत लेखक योगेंद्र आहूजा ने अपने व्यक्तत्व में कहा कि कोई लेखक कोरे काग़ज़ का सामना करते हुए वाक्य बनाकर व विराम चिन्हों का प्रयोग कर आकांक्षाओं व भावनाओं को उकेरता है परंतु वर्तमान समय में शब्द की सत्ता पर बाहरी व भीतरी दोनों खतरे बढ़ रहे हैं। ऐसे में उत्सवधर्मिता व उत्तेजना से दूर रहकर अच्छे साहित्य का सृजन महती आवश्यकता है, जिसे हम सभी लेखकों को समझना होगा। ग़ज़ल संग्रह 'आमीन' के कवि आलोक श्रीवास्तव ने अपने व्यक्तव्य को काव्यात्मक रूप देते हुए वर्तमान लेखन के संदर्भ में टिप्पणी करते हुए कहा कि ''करोगे याद तो हर बात याद आएगी, पर अब तो बातों को भुलाने की भी कीमत मिलती है।''

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्रसिद्ध नाटककार व फिल्मकार सागर सरहदी ने अपने भाषण में कहा कि असल मुद्दों की परख करके सच्चाई को सामने लाना किसी लेखक का मूल प्रयास होना चाहिए। साथ ही एक आंदोलन चलाकर पत्रकारों को मुंशी प्रेमचंद व निराला की तरह नई चेतना का संचार करना चाहिए। कार्यक्रम के समाप्ति की ओर बढ़ने से पहले स्वागताध्यक्ष विनोद टीबड़ेवाला ने घोषणा की कि अगले वर्ष से पुरस्कारों की श्रेणियाँ बढ़ा दी जाएँगी और साथ ही पुरस्कार राशि पाँच गुना बढ़ाकर पचीस हज़ार कर दी जाएँगी।

कार्यक्रम के दौरान कई गणमान्य लेखक और साहित्यकार उपस्थित रहे इनमें प्रमुख रूप से राजस्थानी सेवा संघ के जनसंचार संस्थान के निदेशक विनोद तिवारी, दादासाहेब फालके पुरस्कार विजेता सुरेंद्र श्रीवास्तव, टी.वी. कलाकार बृजभूषण साहनी, शंभुनाथ यादव, अनूप सेठी, ह्रदयेश मयंक, सुमंत मिश्र, दिव्या जैन, सुमन आहूजा, धीरेंद्र अस्थाना, शुलभा कोरे, मिलिंद जोशी, मनीषा जोशी, विजय कुमार जैन, दिलीप गुप्ता, विजयसिंह आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम में भड़गका कॉलेज की प्राचार्या श्रीमती वालेचा व पत्रकार ओमप्रकाश सिंह का विशेष योगदान रहा। कार्यक्रम का सफल संचालन कवि पत्रकार आलोक भट्टाचार्य ने किया और अतिथियों का आभार सोनू पाहूजा ने व्यक्त किया

ओमप्रकाश सिंह
प्रचार प्रभारी

कोई टिप्पणी नहीं: