शुक्रवार, 13 अप्रैल 2012

वर्जीनिया में काव्य संध्या का आयोजन

दिनांक ७ अप्रैल २०१२ को अमेरिका के वर्जीनिया राज्य में स्थित राजधानी मंदिर के प्रांगण में ‘अखिल विश्व हिंदी समिति’ की ओर से एक काव्य संध्या का आयोजन किया गया। इस काव्य गोष्ठी में स्थानीय रचनाकारों के अलावा न्यूजर्सी, फिलाडेल्फिया तथा न्यूयार्क से पधारे रचनाकारों ने भाग लिया। गोष्ठी का मुख्य विषय था ‘होली मिलन’।

आमंत्रित कवियों ने होली के त्यौहार से सम्बंधित सतरंगी रचनाओं का पाठ तो किया ही साथ में हास्य रस की रचनाओं से श्रोताओं का भरपूर मनोरंजन किया। मंच संचालन किया विश्व प्रसिद्ध कवि श्री राकेश खंडेलवाल ने और अध्यक्षता की डॉ बिन्देश्वरी अग्रवाल ने। श्री राकेश खंडेलवाल ने समधुर गीतिकाव्य के रूप में प्रत्येक रचनाकार का मंच पर स्वागत किया तथा अपने गीतों से सब का मन मोह लिया। इस काव्य गोष्ठी में श्री घनश्याम गुप्ता, गुलशन मधुर,धनंजय कुमार, ललित आहलुवालिया अनूप भार्गव रजनी भार्गव, शशि पाधा, मधु महेश्वरी, डॉ बिन्देश्वरी अग्रवाल, विद्या पुरोहित ने रचना पाठ किया।

अपने अध्यक्षीय भाषण में डॉ बिन्देश्वरी अग्रवाल ने तथा अखिल विश्व हिंदी समिति की स्थानीय शाखा के अध्यक्ष श्री राकेश खंडेलवाल ने सभी अतिथियों का धन्यवाद करते हुए अनुरोध किया कि भविष्य में भी इस प्रकार के कार्यक्रमों के आयोजन में सहायता प्रदान करें ताकि हिंदी भाषा एवं संस्कृति के प्रचार–प्रसार की धारा अविरल गति से बहती रहे। कार्यक्रम का समापन राजधानी मंदिर कमेटी की ओर से आयोजित रात्रि भोज से हुआ।

राजधानी मंदिर के सहयोग से यह छठा कवि सम्मेलन आयोजित किया गया था| हर वर्ष होने वाले कवि सम्मेलन में अमेरिका के विभिन्न राज्यों से चुने हुये कवि इसमें भाग लेते हैं।

शशि पाधा

कोई टिप्पणी नहीं: