रविवार, 31 जनवरी 2010

महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय की वेबसाइट

महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय का यह प्रयास रहा है कि वह हिंदी को अन्तरराष्ट्रीय भाषा बनने के लिए आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराए। यह तभी संभव हो सकता है जब हिंदी न सिर्फ गंभीर विमर्श का माध्यम बने बल्कि हिंदी में लिखा गया महत्वपूर्ण साहित्य अंतरराष्ट्रीय पाठक समुदाय तक पहुँचे।

विश्वविद्यालय पिछले कुछ वर्षों से ज्ञान के विभिन्न अनुशासनों में शिक्षा और अनुसंधान के अतिरिक्त स्तरीय पुस्तकें प्रकाशित करने का काम भी कर रहा है। इसी क्रम में हमने यह निर्णय लिया है कि हिंदी में जो कुछ महत्वपूर्ण लिखा गया है, उसे अगले कुछ वर्षों में एक वेबसाइट के जरिये इंटरनेट पर, दुनिया भर में फैले गंभीर पाठकों, शोधार्थियों और साहित्य प्रेमियों को उपलब्ध कराया जाए।

हिंदी साहित्य, संदर्भ लेखों, विमर्शों, लेखक निर्देशिका,छवि संग्रहों को पाठकों,छात्रों, शोधार्थियों के लिए ऑनलाइन उपलब्ध करवाने के गंभीर उद्देश्य के साथ विश्वविद्यालय द्वारा- हिंदी समय डॉट कॉम नामक वेबसाइट का आरंभ किया गया है। महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.hindisamay.com के द्वारा यह प्रयास किया जा रहा है कि भारतेन्दु काल से लेकर हिन्दी की अब तक की महत्त्वपूर्ण व लोकप्रिय पुस्तकों व साहित्य को हम इंटरनेट पर प्रकाशित कर पाठकों व पुस्तकों के बीच की दूरी पाटी जा सके। इस प्रयास के द्वारा पुस्तकों से विमुख होती नई पीढी को फिर से पुस्तकों की ओर आकर्षित करने में समर्थ हुआ जा सकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: