रविवार, 24 मई 2009

प्रमोद वर्मा स्मृति संस्थान, छत्तीसगढ़ द्वारा प्रविष्टियाँ आमंत्रित

संस्थान द्वारा अपने समय के वरिष्ठ आलोचक प्रमोद वर्मा की स्मृति को अक्षुण्ण बनाये रखने के लिए दो राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार प्रारंभ किये जा रहे हैं । इसका उद्देश्य हिंदी में उस स्वस्थ आलोचना कर्म का सम्मान है जिनसे अपने समय के साहित्य, साहित्यकार और पाठक को नयी संचेतना और नयी दिशा से जुड़ने का द्वार खुलता हो । इस पुरस्कार के अंतर्गत दो आलोचकों को उनकी आलोचनात्क कृति या कर्म के लिए सम्मानित किया जायेगा। पुरस्कार के अंतर्गत दो चयनित आलोचकों को 12-13 जुलाई, 2009 को रायपुर में आयोजित दो दिवसीय साहित्य समारोह में 11,000 एवं 7,000 हज़ार नगद सहित प्रशस्ति पत्र, प्रतीक चिन्ह एवं प्रमोद वर्मा समग्र की एक-एक प्रति प्रदान किया जायेगा । इसके अलावा अंतिम रूप से चयनित 2 आलोचकों को द्वितीय श्रेणी रेलवे-किराया भी संस्थान द्वारा देय होगा ।

नियमावलीः-
01. प्रथम वर्ग के अंतर्गत आलोचक को अपनी प्रकाशित कृति (साहित्य-आलोचना) की दो प्रतियाँ भेजना होगा जो किसी भी अवधि में प्रकाशित हों ।
02. द्वितीय वर्ग के अंतर्गत युवा आलोचक को अपनी प्रकाशित कृति (साहित्य-आलोचना) की दो प्रतियाँ भेजना होगा जो 2000 से 2009 की अवधि में प्रकाशित हों ।
03. ऐसी कृतियों के प्रकाशक, पाठक, संस्थायें भी उक्तानुसार प्रविष्टि भेज सकते हैं ।
04. प्रविष्टि के साथ आलोचक का बायोडेटा एवं छायाचित्र आवश्यक होगा ।
05. प्रविष्टि प्राप्ति की अंतिम तिथि – 30 मई, 2009 ।
06. ई-संपर्क – srijan2samman@gmail.com मोबा.- 94241-82664

निर्णायक मंडलः-
निर्णायक मंडल के सदस्य हैं – श्री केदार नाथ सिंह, दिल्ली, डॉ. विजय बहादुर सिंह, कोलकाता, डॉ. विश्वनाथ प्रसाद तिवारी, गोरखपुर, प्रो. धनंजय वर्मा, भोपाल एवं श्री विश्वरंजन, रायपुर । संयोजक - जयप्रकाश मानस ।


जयप्रकाश मानस
महासचिव
प्रमोद वर्मा स्मृति संस्थान, छत्तीसगढ़
रायपुर

कोई टिप्पणी नहीं: